ऑप्टिकल फाइबर क्या है?

ऑप्टिकल फाइबर वह तकनीक है जिसमें विस्तारित फाइबर के साथ यात्रा करने वाले प्रकाश दालों का उपयोग करके डेटा ट्रांसमिशन से संबंधित तकनीक होती है जो आमतौर पर प्लास्टिक या कांच से बनाई जाती है। ग्लास फाइबर संचार में ट्रांसमिशन के लिए धातु के तारों को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि सिग्नल कम नुकसान के साथ यात्रा करते हैं। ऑप्टिकल फाइबर अतिरिक्त रूप से विद्युत चुम्बकीय हस्तक्षेप से अप्रभावित हैं। फाइबर ऑप्टिकल केबल धूप के कुल आंतरिक प्रतिबिंब के उपकरण का उपयोग करता है। फाइबर का मतलब ऐसे होता है कि वे बिजली की जरूरत और संचरण की दूरी पर ग्लास फाइबर की गिनती के साथ धूप के प्रसार की सुविधा प्रदान करते हैं।

एक ग्लास फाइबर एक लचीला, पारदर्शी फाइबर हो सकता है जो किसी व्यक्ति के बालों की तुलना में थोड़ा अधिक मोटा होने के लिए ग्लास (सिलिका) या प्लास्टिक से बना होता है। ऑप्टिकल फाइबर का उपयोग फाइबर के 2 सिरों के बीच प्रकाश को संचारित करने और फाइबर-ऑप्टिक संचार में व्यापक उपयोग खोजने के लिए अक्सर किया जाता है, जहां वे विद्युत केबल की तुलना में अधिक दूरी पर और उच्च बैंडविंड में संचरण की अनुमति देते हैं। धातु के तारों के बजाय फाइबर को नियोजित किया जाता है क्योंकि संकेत उनके साथ कम नुकसान के साथ पीछा करते हैं; इसके अलावा, फाइबर विद्युत चुम्बकीय हस्तक्षेप के लिए प्रतिरोधी है, एक खींचें जिससे धातु के तार पीड़ित होते हैं। फाइबर अतिरिक्त रूप से रोशनी और इमेजिंग के लिए उपयोग किया जाता है और आमतौर पर बंडलों में लिपटे होते हैं, इसलिए यह प्रकाश में ले जाने के लिए अभ्यस्त होने वाला है, या एक सीमित स्थान के मामले के रूप में सीमित स्थानों से बाहर छवियों को ले जाता है। विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए फाइबर भी अन्य अनुप्रयोगों के प्रसार के लिए उपयोग किए जाते हैं, उनमें से कई फाइबर ऑप्टिक सेंसर और फाइबर लेजर होते हैं।

ऑप्टिकल फाइबर में आम तौर पर एक पारदर्शी क्लैडिंग सामग्री से घिरा एक कोर शामिल होता है जिसमें अपवर्तन का निचला सूचकांक होता है। कुल आंतरिक प्रतिबिंब की घटना से प्रकाश को कोर के भीतर रखा जाता है जो फाइबर को एक वेवगाइड के रूप में कार्य करता है। कई प्रसार मार्गों या अनुप्रस्थ मोड का समर्थन करने वाले फाइबर को मल्टी-मोड फाइबर कहा जाता है, जबकि एक मोड का समर्थन करने वाले लोगों को एकल-मोड फाइबर कहा जाता है। मल्टी-मोड फाइबर में आमतौर पर एक व्यापक कोर व्यास होता है और इसका उपयोग कम दूरी के संचार लिंक के लिए और उन अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है जहां उच्च शक्ति का संचार होना चाहिए। सिंगल-मोड फाइबर 1,000 मीटर से अधिक लंबे कई संचार लिंक के लिए कार्यरत है।